meve ke pede by chefshipra

meve ke pede by chefshipra

मावे के पेड़े एक ऐसी मिठाई है जिसका नाम सुनते ही मुँह में पानी आ जाता है। इसे आप व्रत उपवास में भी खा सकते हैं। आइये जानते हैं मावे के पेड़े बनाने की सरल विधि।

सामग्री:

मावा (खोया) – 500 ग्राम

चीनी पाउडर – 200 ग्राम (स्वादानुसार)

इलायची पाउडर – 1/2 चम्मच

घी – 1 चम्मच (सेंकने के लिए)

पिस्ता/बादाम – 1-2 चम्मच (बारीक कटे हुए, सजाने के लिए)

विधि:

मावा भूनें: सबसे पहले आपको एक भारी तले की कढ़ाई लेनी होगी। अब मध्यम आंच पर रख कर इसमें 1 चम्मच घी डालें और मावा को लगातार चलाते हुए भूनें। मावा को तब तक भूनें जब तक उसका रंग हल्का सुनहरा और खुशबूदार न हो जाए। ध्यान रहे कि मावा जलने न पाए, इसलिए आंच धीमी रखें और लगातार चलाते रहें।

मिश्रण ठंडा करें: जब मावा अच्छी तरह से भुन जाए, तो उसे एक प्लेट में निकालकर ठंडा होने दें। मावा को पूरी तरह से ठंडा होने दें ताकि जब उसमें पीसी चीनी मिलाई जाए तब वह पानी न छोड़े। ठंडा होने के बाद मावा में चीनी पाउडर और इलायची पाउडर डालें। इसे अच्छे से मिलाएं ताकि चीनी और मावा अच्छी तरह से घुल जाएं।

पेड़े बनाएं: अब इस मिश्रण से छोटे-छोटे गोले बनाएं और उन्हें हाथ से हल्का दबाकर पेड़े का आकार दें। अगर पेड़े चिपक रहे हों तो हाथों पर थोड़ा देसी घी लगाकर पेड़े बनाएं।

सजावट: हर पेड़े के ऊपर बारीक कटे हुए पिस्ता या बादाम से सजाएं। आप चाहें तो पेड़े पर चांदी का वर्क भी लगा सकते हैं। तैयार मावे के पेड़े को 1-2 घंटे के लिए सेट होने दें और फिर परोसें। इन्हें एयरटाइट डिब्बे में स्टोर कर के 4-5 दिन तक उपयोग कर सकते हैं।

यह स्वादिष्ट मावे के पेड़े त्योहारों और विशेष अवसरों पर परोसने के लिए उत्तम मिठाई है।

यदि आपको यह रेसिपी पसंद आई हो या आप ऐसी ही और किसी रेसिपी के बारें में जानना चाहते हों तो आप कृपया हमारे चैनल (chefshipra.com) पर आइये। साथ ही हमे सब्सक्राइब/फॉलो करें ताकि आपको इसी प्रकार की रेसिपी तथा जानकारी मिलती रहे। अपने सुझाव कमेंट सेक्शन में पोस्ट जरूर कीजिये।

Spread the love

Similar Posts